रूपरेखा

अशोकनगर सिंध और बेतवा नदियों के बीच मध्य प्रदेश के उत्तरी भाग पर स्थित है । यह मालवा पठार के उत्तरी भाग के अंतर्गत आता है, हालांकि जिले के मुख्य भाग बुंदेलखंड के पठार में स्थित है। भौगोलिक दृष्टि से, जिला 24.34 अक्षांश और 77.43 देशांतर के बीच स्थित है जिले की पूर्वी और पश्चिमी सीमाये नदियो के द्वारा अन्य जिले कि सीमाओ से विभक्त है, बेतबा जिले के पूर्वी भाग मे बहती है जो कि सागर जिला एवं उत्तरप्रदेश के ललितपुर जिले से विभक्त करती है तथा सिन्ध मुख्य नदी के रुप मे पश्चिमी सीमा के साथ बह रही है ।अशोकनगर पूर्व मे पछार के नाम से जाना जाता था । अशोकनगर देश भर मे बडी अनाज मंडी और शरबती गेंहू (गेंहू का प्रकार) के लिए जाना जाता है । 2003 तक मध्यप्रदेश में अशोकनगर गुना जिले का एक हिस्सा था । प्रशासनिक क्षेत्र के आधार से गुना जिला बडा होने पर 15 अगस्त 2003 को अशोकनगर को अलग जिला घोषि‍त किया गया ।

जिले मे सात तह्सीले है इनके नाम अशोकनगर, चंदेरी, ईसागढ, मुंगावली, नई सराय, पिपरई तथा शाढ़ौरा है । अशोकनगर जिला मध्यप्रदेश के शिवपुरी, गुना, विदिशा और सागर जिलों की सीमाओ से घिरा हुआ है और उत्तरप्रदेश की सीमा भी छूती है । अशोकनगर राजधानी भोपाल से लगभग 200 किलोमीटर दूर है अशोकनगर भारत के बीचो बीच स्थित है ।अशोकनगर समुद्र स्तर से ऊपर 507 मीटर (1640 फीट) ऊपर की औसत ऊंचाई पर स्थित है यह पठार क्षेत्र में है यह एक कृषि स्थलाकृति है यह पठार डेक्कन प्रसार है, एवं यह 60 और 68 लाख साल अवधि पहले के अंत मे इसका गठन का हुआ था । इस क्षेत्र में मिट्टी की मुख्य वर्गों के काले, भूरे रंग के, और भाटोरी मिट्टी (पाषाणमय) हैं ।

ज्वालामुखी क्षेत्र की तरह मिट्टी काले रंग के रुप मे उच्च लौह सामग्री बेसाल्ट से जो यह बनी है मिट्टी में नमी बनाए रखने की उच्च क्षमता की वजह से कम सिंचाई की आवश्यकता है । अन्य दो प्रकार की मिट्टी हल्की एवं रेत का उच्च अनुपात है । गर्मी, बारिश और सर्दी तीनो मौसम मे वर्ष बंटा हुआ है मध्य मार्च के महीने से मई तक गर्मी का मौसम रहता है । गर्मियों के महीनों के दौरान औसत दैनिक तापमान 35 डिग्री सेल्सियस जो आम तौर पर कुछ दिनों पर 46 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाता है सामान्यत: बरसात के मौसम मे पहली बारिश जून के मध्य में शुरू होती है और सितंबर के मध्य तक चलती है अधिकांश बारिश दक्षिण-पश्चिम मानसून के दौरान हो जाती है एवं जो कि 100 से.मी. पश्चिम से 165 से.मी. पूर्व की रेंज मे होती है । अशोकनगर और आसपास के क्षेत्र मे साल की औसत वर्षा लगभग 140 से.मी. होती है सर्दी का मौसम तीनो मौसमों मे सबसे लंबे समय तक चलता है जो लगभग पांच महीने तक अक्टूबर से मध्य मार्च तक रहता है अशोकनगर की जलवायु उप उष्णकटिबंधीय है गर्मियों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुँचता है, जबकि सर्दियों में 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है वर्षा जिले मे पर्याप्त होती है कभी-कभी कम भी होती है ।